नई वेबसाइट डिजायन करते समय इन 5 टिप्स का रखें खास ख्याल

नई वेबसाइट डिजायन करते समय इन 5 टिप्स का रखें खास ख्याल – आज के समय में ऑनलाइन किसी भी बिजनेस को प्रमोट करना हो या फिर किसी भी तरह की जानकारी हासिल करनी हो, तो उसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट सबसे बढ़िया जरिया हैं। अलग-अलग तरह की वेबसाइट आपको हर क्षेत्र की जानकारी आसानी से एक ही जगह उपलब्ध करवा रही हैं। हालांकि एक वेबसाइट तभी ज्यादा बेहतर मानी जाती है, जब लोग ज्यादा से ज्यादा उस पर विजिट करें और रुकें।

ऐसे में यह जरूरी है कि जब किसी भी वेबसाइट को डिजायन किया जाए, तो उसके कंटेंट, उसके कलर, उसमें दी गई जानकारियों के अलावा उसके लुक पर भी ध्यान दिया जाए। किसी भी वेबसाइट को डिजायन करते समय कुछ अहम बातों को ध्यान में रखना चाहिए। जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा आपकी वेबसाइट पर विजिट करें। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप एक बढ़ियां वेबसाइट डिजायन कर सकें।

ये हैं 5 बेस्ट वेब डिजायन टिप्स:-

1 – होमपेज को बनाएं बेहतर

आपको अपनी वेबसाइट डिजायन करते समय यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि उसका होम पेज ऐसा हो कि कोई भी पाठक उसे एक बार देखते ही वेबसाइट में आगे और भी जानकारी के लिए क्लिक करने को मजबूर हो जाए। क्योंकि होम पेज से ही पता लगता है कि आपकी वेबसाइट में जो कंटेंट और सर्विस दी जा रही है, वह किस क्वालिटी के होंगे। इसके लिए आप अपनी वेबसाइट के होम पेज को आकर्षक, व्यवसायिक और एक बेहतर लेआउट दें।

2 – ज्यादा कलर्स का न करें इस्तेमा

कई बार हमने देखा है कि कुछ वेबसाइट ऐसी होती हैं, जिन्हें बहुत  ज्यादा कलरफुल बना दिया जाता है, जो कि हमारी आंखों को बिल्कुल भी नहीं अच्छी लगती हैं। केवल गेमिंग, गैजेट्स या फिर स्पोर्ट्स की ही वेबसाइट ज्यादा कलरफुल अच्छी लगती हैं। बिजनेस के लक्ष्य से बनाई गई आपकी वेबसाइट जितनी ज्यादा सिंपल होगी, लोग उतना ही उसमें से जानकारी हासिल करना चाहेंगे। आप कितनी भी बड़ी-बड़ी वेबसाइट्स को देखें, उनमें ज्यादा कलर्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण Google Sites है।

Read More – Blog के लिए Perfect Content Writer कैसे चुने – पूरी जानकारी हिंदी में

3 – पढ़ने में आसान हो वेबसाइट की सामग्री

आम तौर पर एक वेबसाइट को इस तरह से डिजायन करना चाहिए, जो किसी भी पाठक की पहुंच में आसानी से आ जाए, मतलब यह कि अगर एक गांव में बैठा इंसान भी उसे पढ़ना चाहे, तो उसकी भाषा शैली इतनी आसान हो कि उसे भी वह समझ में आ जाए। इसके लिए आप फॉन्ट के साइज और उसके रंग को प्राथमिकता दे सकते हैं, साथ ही ऐसे शब्दों, वाक्यांशों का प्रयोग किया जाए, जो आसानी से सबकी समझ में आ जाएं।4

4- मोबाइल फ्रेंडली है जरूरी

आप हर जगह अपने साथ अपना लैपटॉप या फिर कंप्यूटर नहीं ले जा सकते हैं। ऐसे में किसी भी जगह पर आपका सबसे बड़ा सहारा होता है आपका स्मार्टफोन। जिसकी मदद से आप कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आपकी वेबसाइट भी मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए। यही नहीं वेबसाइट का हर एक पेज मोबाइल पर आसानी से खुले, यह भी सुनिश्चित कर लेना चाहिए। आप अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाने के लिए कई टूल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जिसमें Wix एक सर्वोत्तम उदाहरण है, जो स्वचालित रूप से आपकी साइट का एक मोबाइल फ्रेंडली संस्करण बनाता है।

5 – साधारण दिखना जरूरी

किसी भी वेबसाइट को बहुत ज्यादा टेक्निकल न बनाकर उसे इस तरह से डिजायन करना चाहिए, जो किसी भी यूजर को साधारण लगे और वह आसानी से उस पर विजिट कर सके और जानकारी हासिल कर सके। आप इसके लिए कुछ बढ़िया वेबसाइट को विजिट कर सकते  हैं और उनसे यह मदद ले सकते हैं कि किस तरह से एक बढ़िया साधारण वेबसाइट डिजायन की जा सकती है और उसके लिए क्या-क्या जरूरी है।