Google Play Protect क्या है? Google Play Protect की मदद से स्मार्टफोन को सिक्योर कैसे करें

Google Play Protect क्या है? Google Play Protect की मदद से स्मार्टफोन को सिक्योर कैसे करें – आज के समय में अगर किसी के पास स्मार्टफोन नहीं है, तो उसे अपने ज्यादातर काम करने में काफी  समस्या का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि ये स्मार्टफोन आज इंसान के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हो गए हैं। दरअसल इन स्मार्टफोन में कई ऐसे ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं, जो हमारे काम को और भी ज्यादा आसान कर देते हैं। हालांकि कोई भी इंसान स्मार्टफोन या फिर कोई गैजेट खरीदने से पहले यह सोचता है कि वह उसे किस तरह से सुरक्षित रखे, जिससे उसमें वायरस का अटैक न हो सके और हैकर्स की नजर से भी उसका डाटा बचा रहे।

क्योंकि जब हम एंड्रॉयड मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से कोई भी ऐप इंस्टाल करते हैं, तो उनमें से कुछ ऐप ऐसी हैं, जिनमें मालवेयर या वायरस भी होते हैं, जो हमारे डाटा और फोन दोनों को नुकसान पहुंचाते हैं। इन्हीं वायरस और मालवेयर से सुरक्षित रखने के लिए गूगल ने एक खास तरह का टूल बनाया है, जिसका नाम है Google Play Protect, इस टूल की मदद से कोई भी अपने फोन को काफी हद तक साइबर अटैक से बचा सकता है।

Google Play Protect क्या है?

यह गूगल का एक टूल है, जो गूगल प्ले स्टोर में उपयोग किया जाता है। इस टूल को इसलिए उपयोग में लाया जाता है, जिससे मोबाइल में इंस्टॉल किए जाने वाले कई ऐप्स के जरिए आने वाले वायरस से होने वाले साइबर अटैक से बचा जा सके और अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखा जा सके।

Read More – 60 Days Limit से पहले फेसबुक में नाम चेंज कैसे करें?

कैसे करें गूगल प्ले प्रोटेक्ट को एक्टिवेट

अगर आप सोच रहे हैं कि गूगल प्ले प्रोटेक्ट कोई ऐप है और आप इसे इंस्टॉल कर अपने मोबाइल को सुरक्षित रख सकते हैं, तो सबसे पहले हम आपको यह बता दें कि यह कोई ऐप नहीं बल्कि एक फीचर है, जो कि आपके मोबाइल में ही पहले से ही है। इस फीचर को बस आपको एक्टिवेट करना होता है। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले आप फोन की सेटिंग में जाएं और वहां गूगल को ढूंढें।

यहां पर आपको सिक्योरिटी का एक ऑप्शन मिलेगा। इस पर आप क्लिक करेंगे, तो आपको पता चल जाएगा कि यह फीचर आपके मोबाइल में पहले से एक्टिवेट है या नहीं। अगर यह एक्टिवेट नहीं है, तो आपको इसे एक्टिवेट करना होगा। नहीं तो कोई भी ऐप आपके मोबाइल में वायरस ला सकता है और यह आपके स्मार्टफोन के लिए बहुत ही खतरनाक होगा।

Google Protect कैसे वर्क करता है?

गूगल प्ले प्रोटेक्ट Google का ही एक खास टूल है, जो आपके मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर के जरिए इंस्टॉल किए जाने हर एक ऐप को मॉनिटर करता है। ऐसे में अगर इसे लगता है कि प्ले स्टोर पर कोई संदिग्ध ऐप है, उस ऐप को प्ले स्टोर से पहले ही हटा दिया जाता है। दरअसल कभी कभी ऐसा होता है कि हमें  कई वेबसाइट के लिंक आते हैं और वह उनके ऐप को हमें अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए कहते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह सभी ऐप्स संदिग्ध होते हैं और गूगल प्ले प्रोटेक्ट इन्हें  पहले ही प्ले स्टोर से हटा देता है। जिसकी वजह से लोग इन्हें लिंक के जरिए इंस्टॉल करने के लिए कहते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से गूगल प्रोटेक्ट क्या है और गूगल प्रोटेक्ट से हम अपने स्मार्टफोन को सिक्योर कैसे करें इसके बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी है। आशा करता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको गूगल प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी।